URL Full Form in Hindi | Blog यूआरएल उदाहरण

दोस्तों यूआरएल क्या होता है? आपने इंटरनेट पर जरूर सुना होगा। आज हम इस आर्टिकल के माध्यम से आपको URL Full Form in Hind की महत्त्वपूर्ण जानकारी देने वाले हैं। आप आर्टिकल को पूरा पढ़ना आप URL की परिभाषा और अर्थ है मतलब सब कुछ समझने वाले हैं। चले स्टार्ट करते हैं,

यूआरएल का फुल फॉर्म क्या है? URL Full Form in Hind

दोस्तों हम इस आर्टिकल में सबसे पहले जानेंगे। URL का फुल फॉर्म क्या होता है? जैसे कि यूआरएल का फुल फॉर्म यूनिफॉर्म रिसोर्स लोकेटर यह इंग्लिश वर्ड (Uniform Resource Locator) होता है। चलिए अब हम आगे और अधिक जानते हैं कि यूआरएल क्या है?

Url क्या होता है (URL kya hai?)

यूआरएल का फुल फॉर्म Uniform Resource Locator या यूं कहें कि वेबपेज या वेब संसाधनों के लिए एक एड्रेस या पता होता है। यह एक प्रकार का पत्रक होता है जो किसी वेबसाइट या Web संसाधन का स्थान निर्धारित karta है।

Url हमें वेब पेज के माध्यम से अन्य चीजों तक पहुँचाने में मदद करता है या यूं आम भाषा में कहें कि किसी भी इंटरनेट पर एक प्लेटफार्म, वेबसाइट या, वेब पेज का एड्रेस बार होता है। जो पृष्ठ के सबसे ऊपर अंकित रहता है तो इस प्रकार से आप यूआरएल को जान गए होंगे। अब हम जानते हैं या कहाँ स्थित होता है?

Uniform Resource Locator यह कहाँ स्थित है?

चलिए अब हम जानते हैं कि url कहाँ पर स्थित होता है इसका स्थान कहाँ है? जैसे कि आप जानते हैं कि यूआरएल वेब पृष्ठों के लिए एक एड्रेस या पता होता है। यह एक वेब पेज के लिए उपयोग किया जाता है जो वेब सर्वर पर स्थित होता है।

उदाहरण के तौर पर https: / / www. google. com एक URL है जो गूगल वेबसाइट के लिए उपयोग किया जाता है इसलिए यूआरएल वेब सर्वर पर स्थित होता है और वेब पृष्ठों के लिए एक ऐड्रेस लोकेशन के रूप में निर्धारित करता है। चलिए अब हम कुछ The URL Opener वेबसाइट के url को चेक करते हैं।

1.The URL open Info URL- https://theurlopener.co.in/
2.BLOG Page URL – https://theurlopener.co.in/blog/
3.Services Pages URL- https://theurlopener.co.in/services/
4.Aur Bataiye क्या बताऊँ? आप ke bare mein bataiye कुछ तो
5.Work In Hindi. । Free Project Work के बारे में सूचनाएँ
6.क्या और कैसे बिजनेस करें? Bijnis Idea आपको सफल बनाएगा
7.Baba Jai Guru Dev जी के बारे में पूरी जानकारी {Jaigurudev}
8.God in Hindi word. । हिंदू धर्म में भगवान के बारे में। । Bhagwan
9.Top Job Sites In India. । Top Job Gyan टॉप नौकरी इंफॉर्मेशन
10.Internet In Hindi. । इंटरनेट की पूरी जानकारी हिन्दी में
11.All India World Site Information In Hindi. साइट रिव्यू इंफॉर्मेशन
12.किचन के लिए जरूरी टिप्स। । Kitchen Site Reviews क्या और कैसे?
13.Naukari Ke Liye Mahatvpurn Upay. । Sarkari & private Job
14.Computer Kaise Sikhe? सीखने का आसान नया तरीका
15.पिन कोड क्या कब कैसे बना? Pin Code की संपूर्ण व्याख्या
16.Question Ka Answer. । सवाल का जवाब कैसे देखें और लिखें?

URL का मतलब क्या होता है?

इंटरनेट पर अक्सर ऐसा सवाल पूछा जाता है कि यूआरएल का मतलब क्या होता है? दोस्तों URL का मतलब समांतर संसाधन स्थान कर्ता के रूप में कह सकते हैं। इसमें समांतर होने के साथ सभी WEB PAGES के लिए एक वैधानिक पत्र के रूप में होता है जो संसाधन के लिए एक स्थान निर्धारित करता है।

उदाहरण के तौर पर जैसे हमारी इस वेबसाइट का यूआरएल https: / / myblogbest. in / है जो कि यह एक वेबसाइट का एड्रेस है जो एक वेब पृष्ठ के लिए उपयोग किया जाता है। इसके अलावा अलग-अलग टॉपिक के हिसाब से url बनाए जाते हैं।चलिए अब हम जानते हैं कि यूआरएल कैसे लिखते हैं कैसे लिखें? इसके बारे में जाने।

यूआरएल में क्या लिखें?

किसी भी वेबसाइट या वेब पेज का एड्रेस लिखने के लिए हम यूआरएल बनाते हैं उसकी कुछ पैरामीटर हो सकते हैं जैसे प्रोटोकोल, होस्ट नेम, फाइल, पथ और पैरामीटर उदाहरण के तौर पर यह एक URL हो सकता है। एग्जांपल लेते हैं जैसे; https: / / www. example. com / path / to / file? param1=value1¶m2=value2 ऐसे अच्छा आपको यूआरएल में मिल सकते हैं चलिए अब हम इन्हें अलग-अलग समझते हैं ।

https प्रोटोकॉल है।
www. example. com होस्ट नाम है।
/ path / to / file फ़ाइल पथ है।
? param1=value1¶m2=value2 पैरामीटर हैं।

इस प्रकार के शब्दों का उपयोग यूआरएल में होता है। बल्कि हिन्दी में url डिफरेंस हो सकता है। मुख्य वेबसाइट का यूआरएल सेम रहेगा इसके अलावा हिन्दी words का URL डिफरेंस WORDS में रहता है। इसके अलावा अक्सर दिमाग में यह प्रश्न आता है कि हम वेबसाइट का यूआरएल कैसे पता करें? चली इसके बारे में जानते हैं।

वेबसाइट का यूआरएल कैसे पता करें?

दोस्तों हर Website का एक एड्रेस या यूआरएल, पता होता है। जो ब्राउज़र में आपको देखने को मिलेगा। या प्रदर्शित करता है। पृष्ठ के ऊपरी मुख हिस्से में पते का स्थान बताता है। आप अपने वेब ब्राउज़र में वर्तमान में हमारी वेबसाइट का यूआरएल ऊपर देख सकते हैं। चलिए हम कुछ वेबसाइट का आपको URL या एड्रेस दिखाने वाले है ।

ऐसा क्या डॉट इन URL> https://aisakya.in
सो वर्क URL> https://www.sowork.co.in
दा यूआरएल ओपन इन्फो URL> https://theurlopener.co.in

इस प्रकार के यह यूआरएल एक वेबसाइट का नेतृत्व करते हैं। आप ब्राउज़र में जैसे ही यह words डालेंगे, इस एड्रेस के माध्यम से वह वेबसाइट ओपन हो जाएगी। चलिए अब हम जानते हैं कि अपने ब्लॉग या वेबसाइट के लिए यूआरएल कैसे बनाएँ?

Blog url kaise banaye वेबसाइट के लिए यूआरएल

दोस्तों मैं बताना चाहता हूँ कि आपको एक ब्लॉग या वेबसाइट URL बनाने के लिए सबसे पहले आपको वेब होस्टिंग प्लेटफॉर्म (Domain Name) का चयन करना होगा। वेब होस्टिंग प्लेटफार्म में आपको अपने BLOG के लिए यह यूआरएल या डोमेन मिलता है। यह आपके ब्लॉग के पते के रूप में काम करता है।

निष्कर्ष

दोस्तों अपने ऊपर दिए गए आर्टिकल के माध्यम से URL Full Form in Hindi यानी यूआरएल के बारे में, क्या है, कैसे उपयोग किया जाता है, कहाँ रहता है, इसके बारे में तमाम जानकारी पढ़ी। आशा है आपको ऊपर दी गई जानकारी जरूर अच्छी लगी होगी। पढ़ने के लिए धन्यवाद,

हमारे और आर्टिकल पढ़ें:

Aisa Kay Aur Kaise Kare? ऐसा क्या टॉप 50 क्वेश्चन लिस्ट
So Work 50 Computer Category List || कंप्यूटर कैटेगरी के आर्टिकल पढ़ें

1 thought on “URL Full Form in Hindi | Blog यूआरएल उदाहरण”

Leave a Comment