वेबसाइट क्या है कैसे काम करता है? Web इनफार्मेशन In Hindi

मैं आपको बताऊंगा की वेबसाइट क्या होता है? वेबसाइट के बारे में आज हम बात करेंगे। वेबसाइट क्या होता है? कैसे काम करता है और वेबसाइट किसे कहते हैं। इंटरनेट पर आज बहुत सारे वेबसाइट आज चुके हैं और वेबसाइट के बारे में आपको जाना चाहिए कि की वेबसाइट की मदद से इंटरनेट पर सभी काम हो रहे हैं। तो चले आगे मैं आपको बताऊंगा की वेबसाइट क्या होता है? पहले मैं आपको बताता हूँ, वेबसाइट क्या होता है? या फिर वेबसाइट किसे कहते हैं, तो सबसे पहले यहाँ पर जानते हैं वेबसाइट के बारे में डेफिनेशन की वेबसाइट होता है क्या है?

web Information in hindi

वेबसाइट क्या होता है? (Website kya hota hai?)

वेबसाइट द कलेक्शन ऑफ वेब पेज, जो वेब पेजेस का कलेक्शन होता है। एक समूह होता है उसे हम वेबसाइट कहते हैं। या फिर हिन्दी में आप इस तरह से कह सकते हैं एक वेबसाइट इन वेब पेजों को का एक समूह होता है। जिसे वेबसाइट कहते हैं या फिर एक वेबसाइट सार्वजनिक रूप से इंटरनेट पर उपलब्ध आपस में जुड़े हुए Pages का एक संग्रह है। यानी कि जिसके अंदर बहुत सारे वेबपेज रहते हैं एक साथ उसे जो है हम वेबसाइट कहते हैं।

वेबपेज क्या होता है (Web Page kya hota hai)

अब आप सोच रहे होंगे कि वेबपेज क्या होता है वह होता है जिसके अंदर कोई इंफॉर्मेशन दिया जाता है जब आप मोबाइल से कंप्यूटर लैपटॉप से आप किसी चीज के बारे में खोज रहे हैं कोई प्रोडक्ट खरीदना चाहते हैं। या इंटरनेट पर कोई कहानी पढ़ना चाहते हैं, कोई स्टोरी पढ़ना चाहते हैं, कोई पोयम पढ़ना चाहते हैं।

तो आप इंटरनेट पर सर्च करते हैं जो भी जानकारी आप कहीं ना कहीं से निकाल कर आते हैं। पर आज जहाँ पहुँच गए वेबसाइट पर वह होता है वेब पेज यानी कि वह किसी ना किसी वेबसाइट पर पहुँचेंगे और वेबसाइट तो वह वेबपेज होगा जहाँ पर वह कहानी जो वेब पेज पर लिखा रहता है।

तो इस तरह से जो बहुत सारे एक वेबसाइट में बहुत सारे इंफॉर्मेशन होते हैं और अलग-अलग इंफॉर्मेशन के लिए अलग-अलग वेबपेज बने रहते हैं। तो उन चीजों को मिलाकर एक तैयार Website होता है।

दिखे वेबसाइट क्या होता है (Dekhe website kyahota hai)

Website अब इसके अंदर थोड़ा-सा और डिटेल में जानते हैं तो, दिखे वेबसाइट क्या होता है? वेबसाइट जो है इंटरनेट पर चलता है और वेबसाइट पर आप कैसे पहुँचेंगे? वेबसाइट पर आप कंप्यूटर मोबाइल के द्वारा पहुँच सकते हैं। जब आप इंटरनेट पर सर्च करते हैं तो कोई ना कोई वेबसाइट आपके सामने गूगल में सर्च किया।

गूगल में आपने कोई भी चीज सर्च किया ठीक है गूगल में आपने लिखा कि “मुझे कंप्यूटर कोर्स सीखना है” या फिर आपने लिखा कि “घर बैठे ऑनलाइन कंप्यूटर कोर्स फ्री में कैसे सीखे” आपने सर्च किया गूगल में तो गूगल आपको जो उस से रिलेटेड जितने भी जानकारी इंटरनेट पर होगा उसके बारे में आपको जो है लाकर देगा।

तो गूगल में जो इंटरनेट पर जितने वेबसाइट है उनमें से जो मेन-मेन वेबसाइट है उसे जानकारी के ऊपर कंप्यूटर के बारे में और वेबसाइट में जाएगा और वह जानकारी कि जो जानकारी आप खोज रहे हैं वह कौन-सी वेबसाइट के अंदर है,

और उसके बाद उस वेबसाइट का वेब पेज उठाएगा की किस website के अंदर वह जानकारी है और उस वेब पेज का एड्रेस जो है आपको लाकर दे देगा। फिर आप उस पर क्लिक करके और वहाँ पर पहुँच जाते हैं तो उस वेब पेज पर आपको जानकारी मिल जाता है।

सर्च सलूशन वेबसाइट (Search Salusion website)

घर बैठे ऑनलाइन फ्री में कंप्यूटर कोर्स से आप सीख सकते हैं, वह क्या होता है? वह कहाँ पर रहता है? किसी ने किसी वेबसाइट पर रहता है। जो वेबसाइट काम करता है। अपने वेबसाइट दो तरीके से बनाते हैं। वेबसाइट यह एक तो फ्री नॉलेज शेयर करने के लिए बनाते हैं और दूसरा बिजनेस के लिए बनाते हैं।

आज के टाइम में जितने भी ऑनलाइन है सामान बेचने वाली कंपनी वह सभी क्या कर रखे? अपना वेबसाइट बना रखे और ऑनलाइन प्रोडक्ट भेजते हैं। मोबाइल, कपड़े, जो भी चीजें ऑनलाइन जो है बेच रहे हैं क्योंकि आप ऑनलाइन वहाँ पर पैसे पेमेंट करके परचेस कर लेते हैं। उसके बाद वह जो आपके एड्रेस पर वह प्रोडक्ट भेज देते हैं। बाय कोरिअर तो यह जो है वेबसाइट पर वर्क हो गया,

वेबसाइट की मदद से आज घर बैठे लोग ट्यूशन भी पढ़ते हैं। कंप्यूटर कोर्स भी सीखते हैं। स्कूल कॉलेज के जो पढ़ाई होते जो सब्जेक्ट होता है, मैथ का, साइंस का, केमिस्ट्री का वह सभी सवाल भी वहाँ पर सॉल्व करते हैं और देखते हैं कि किस तरह से वहाँ पर टीचर पढ़ा रहे हैं और उनका जो अभ्यास करते हैं और देखते हैं। वेबसाइट पता चल गया आप जो है आज के टाइम में कोई भी काम कर सकते हैं।

जानकारी इंटरनेट पर रखें (Jankari Internet par rkhe)

यूं समझ लीजिए आप कोई भी काम कर सकते हैं। इंटरनेट पर मान लीजिए आपको अपने बारे में बहुत सारा जानकारी रखना है, इंटरनेट पर तो कैसे रखेंगे? आप अपने लिए पर्सनल चाहे तो वेबसाइट बनवा सकते हैं और आपको क्या पसंद है? आप किस तरह की स्टोरी पढ़ते हैं क्या चीज देखना पसंद करते हैं? कौन-सी मूवी आपका फेवरेट सभी चीजों के बारे में जानकारी जो आप डाल सकते हैं।

जैसे आप फेसबुक पर डालते हैं फोटो वगैरा उस तरह से वेबसाइट बनाकर वेबसाइट को हम पहचानेंगे, की वेबसाइट क्या होता है? आप पहचान करते हैं हम पहचानेंगे वेबसाइट के बारे में जान पहचान कैसे कर सकते वेबसाइट का जो भी वेबसाइट होता वह वेबसाइट शुरू होता है।

वेबसाइट ऐड्रेस इनफार्मेशन (Website Address Information)

www. websin. in ठीक है इस तरह से लेकिन कुछ वेबसाइट ऐसे होते हैं जिनके नाम में क्या लिखा रहता है देखिए जो सब्जेक्ट websin. in है, यह तो डोमेन नेम कहलाता है और उसके बाद जो www यह पूरा उसका एड्रेस बनता है। जैसे www.sowork.co.in

इस तरह से यह पूरा एड्रेस है। जितने भी वेबसाइट होते हैं उन सभी में http, https होता है और कुछ नहीं होता है तो उनमें एचटीटीपीएस (https) होता है। वेबसाइट ऐड्रेस के अंदर www, http, https होता है। एचटीटीपीएस हालांकि दोनों जो है बिल्कुल सेम चीज है एचटीटीपीएस भी वेबसाइट के अंदर होता है और डब्ल्यूडब्ल्यूई (www) होता है।

एचटीटीपीएस क्या काम करता है (https kya kam karta hai)

web Information in hindi

एचटीटीपीएस का क्या काम होता है वेबसाइट के अंदर “सुरक्षा देना” किसी वेबसाइट को सेव कर करके रखना उस पर जो कोई अटैक ना कर पाए. कोई वेबसाइट को हैक ना कर पाया। उसे नुकसान न पहुँचा पाए, उसके लिए जो एचटीटीपीएस (HTTPS) लगा रहता है।

लेकिन जितनी वेबसाइट होते हैं वह .in / .com / .net / .org होता है और जितने भी वेबसाइट का Domain नाम होता है। जैसे यहाँ तो उनका भी एक नाम होगा और नाम क्या हो सकता है? । com हो सकता है… net हो सकता है, । in हो सकता है। । co. in सकता बहुत सारे होते हैं जो Domain Name हो सकता है। डोमेन नेम सकते हैं।

यह वेबसाइट है और आप Website बनाना चाहते हैं तो खुद का भी वेबसाइट बना सकते हैं। बहुत सारा पढ़ सकते हैं या फिर अगर आप चाहते हैं कि वेबसाइट कैसे बनाते हैं इस Post के डिस्क्रिप्शन में जाकर आप जो है कमेंट कर सकते हैं फिर मैं आपको बताऊंगा वहाँ पर किस तरह से आप बना सकते हैं।आज का टॉपिक वेबसाइट क्या होता है? कैसे काम करता है और वेबसाइट किसे कहते हैं। Read के लिए आपका बहुत-बहुत धन्यवाद।

Read some:- वेबसाइट सॉफ्टवेयर इंफॉर्मेशन दिस वेबसाइट

4 thoughts on “वेबसाइट क्या है कैसे काम करता है? Web इनफार्मेशन In Hindi”

  1. यह कंटेंट बहुत ही सराहनीय है तथा इंटरनेट पर लोगों को आकर्षित करेगा वेबसाइट एडमिन को बहुत-बहुत धन्यवाद यूज़फुल कंटेंट रीड और शेयर करने योग्य है पास वाली दुकान कब तक खुली रहेगी पता कर सकते है

    Reply
  2. I’ve recently started a website, the information you offer on this site has helped me tremendously. Thanks for all of your time & work. “There can be no real freedom without the freedom to fail.” by Erich Fromm.

    Reply

Leave a Comment